समकालीन जनमत
ख़बर

इलाहाबाद में नागरिक समाज के नेतृत्व में एनआरसी और सीएए के खिलाफ प्रतिरोध मार्च

नागरिक समाज, इलाहाबाद – 19 दिसम्बर 2019
नागरिक समाज, इलाहाबाद के नेतृत्व में आज हजारों की संख्या में जिले के नागरिकों ने सेंट पाॅल्स चर्च गेट के सामने से नवाब यूसुफ रोड होते हुए सुभाष चैराहे तक नागरिकता संशोधन कानून तथा राष्ट्रीय नागरिकता सूची तैयार करने के विरोध में एक बड़ा जुलूस निकाला।
जहां प्रशासन ने भारी मात्रा में फार्स लगा रखी थी, पी.डी. टंडन पार्क के गेट पर पुलिस की उपस्थिति के कारण एकत्र होने की कोई संभावना नहीं थी और इसीलिए प्रदर्शन का रास्ता बदल दिया गया।

आरएसएस-भाजपा के इस साम्प्रदायिक बंटवारे की मुहिम के विरोध ने अपना प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध लोगों ने रास्ता बदलने के साथ पूरी रैली में जोश के साथ नारे लगाए, ‘नागरिकता संशोधन कानून वापस लो’, ‘एनआरसी पर रोक लगाओ’, ‘हमे क्या चाहिए, फासीवाद से आजादी’, ‘साम्प्रदायिकता से आजादी’, ‘भारत की जनता की एकता जिन्दाबाद’, ‘जामिया में पुलिस अत्याचार करने वालों को सजा दो’, ‘एएमयू में पुलिस अत्याचार करने वालों को सजा दो’, आदि।


यह विरोध सभा एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून में इसलिए की गयी क्योंकि इन दोनो कानूनों के सहारे, तीन पड़ोसी देशों में धार्मिक प्रताड़ना से पीड़ित लोगों को बचाने के नाम पर आरएसएस-भाजपा सरकार सभी भारतीय नागरिकों को मजबूर कर देगी कि वे अपनी नागरिकता सिद्ध करें। 70 फीसदी से ज्यादा लोगों के पास सही प्रमाणित दस्तावेज मौजूद ही नहीं हैं, ना ही सरकारी रिकार्ड सही है जो यह प्रमाण दे सके। इसका परिणाम यह होगा कि गैर मुसलमान अफसरों की घूसखोरी का शिकार बनेंगे और मुसलमानों की धार्मिक भेदभाव के आधार पर नागरिकता ही समाप्त कर दी जाएगी।
इस विरोध प्रदर्शन में माकपा, भाकपा (माले) न्यू डेमोक्रेसी, एसयूसीआई, दिशा, आईसीएम, वेलफेयर पार्टी, सीपीआई, भाकपा (माले) लिबरेशन, एसआईओ, जमायत-ए-इस्लामी समेत कई संगठनों ने लोगों को गोलबंद किया था।

नेताओं ने राष्ट्रपति को सम्बोधित एक ज्ञापन एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया व एसपी सिटी को सौंपा जिसे श्री कमरुल हसन सिद्धिकी ने पढ़कर सुनाया। इस अवसर पर नागरिक समाज के अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता रविकिरन जैन, श्री ओ.डी. सिंह, पीयूसीएल अध्यक्ष श्री फरमान नकवी, श्री जावेद मोहम्मद, डा0 आशीष मित्तल, श्री अविनाश मिश्रा, अधिवक्ता के.के. राॅय व राजवेन्द्र सिंह, पीयूसीएल जिला महासचिव मनीष, नसीम अंसारी, डा0 कमल, सीमा आजाद, पद्मा सिंह, गायत्री गांगुली, सुब्रतो बनर्जी, राज कुमार पथिक, सुनील मौर्या, उमर खालिद, आरिफ अल्वी, आमिर उस्मानी, आसिफ उस्मानी, फजल खान, अब्दुल समद व अन्य थे।
ओम दत्त सिंह
नागरिक समाज, इलाहाबाद

Related posts

Fearlessly expressing peoples opinion

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy