ख़बर

आरक्षण बचाओ मोर्चा का गठन, खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती में 27% ओबीसी आरक्षण न देने का हुआ जोरदार विरोध

प्रयागराज। सरकारी नौकरियों में लगातार प्रतिनिधित्व के लिए प्राप्त आरक्षण को कम करने, ख़त्म करने के ख़िलाफ़ आज़ाद पार्क में प्रतियोगी छात्रों की बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी के रिजल्ट में ओबीसी का 27%आरक्षण , एमआरसी के नाम पर शिक्षक भर्ती व अन्य कई भर्तियों में समुचित आरक्षण लागू न होने का विरोध किया गया। बैठक में आरक्षण बचाओ मोर्चा का गठन किया गया.

आरक्षण बचाओ मोर्चा के सदस्य अजय कुमार यादव ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी के फाइनल रिजल्ट में ओबीसी को प्राप्त 27% संवैधानिक आरक्षण के बजाय 10% आरक्षण दिया गया हैं. यानि कि 309 पदों में 83 की जगह पर सिर्फ 31लोग सेलेक्ट हुए हैं. यह आयोग व सरकार की आरक्षण विरोधी मानसिकता को दर्शाता है.

सुनील मौर्य ने कहा कि सौरभ यादव बनाम उत्तर प्रदेश के वाद में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए निर्णय में आरक्षण की समुचित व्याख्या की गयी है. सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के विपरीत उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग समेत अन्य आयोग व बोर्ड़ भी लगातार आरक्षण के नियमों की अवहेलना कर रहा है. गलत तरह से व्याख्या करके विज्ञापन व रिजल्ट निकाल रहा है, जिससे वंचित तबकों से आने वाले छात्रों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

सुनील यादव ने कहा कि रिजल्ट में अनियमितता करके आयोग सरकार के इशारे पर भर्ती को फंसाना चाहता है ताकि छात्र आपस में लड़े और सेलेक्ट होने के बावजूद नियुक्ति पत्र लेकर नौकरी ना कर सके. आयोग की कार्यप्रणाली से मजबूर होकर छात्र सड़क पर प्रदर्शन करें और न्याय के लिए न्यायालय का दरवाजा खटखटाएं, जिसका सीधा फायदा सरकार को ही होता है.

बैठक में मिलकर सड़क पर लड़ने के साथ -साथ न्यायालय में लड़ाई को मजबूत करने के लिए डेलीगेसियों में छात्रों से संपर्क अभियान कर बैठक की योजना बनी. सलोरी में 09 फरवरी , तेलियरगंज में 10 फरवरी , अल्लापुर 11 फरवरी , बघाड़ा में 12 फरवरी , राजापुर 13 फरवरी और खुसरोबाग में 14 फरवरी को बैठक होगी. इसके लिए छात्रों को आगे आकर शामिल होने की अपील की गई.

बैठक में अजय यादव, सुनील मौर्य, सुनील , सुनील यादव, शैलेश कुमार पासवान, दिलीप वर्मा, संदीप मौर्य, विनोद यादव, राम मिलन मौर्य, अनिरूद्ध शर्मा, आकाश पासवान, सोनू यादव, विवेक सुल्तानवी, धर्मसिंह यादव, धर्मेश शर्मा, सनी गौतम, सतपाल , शिवम, प्रभा शामिल रहे.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy