समकालीन जनमत
ख़बर

दलित लेखक संघ की दसवीं कार्यकारिणी का चुनाव सम्पन्न

गत 10 जुलाई 2021 दिन शनिवार को के- 803 मंगोलपुरी दिल्ली में दलित लेखक संघ की दसवीं कार्यकारिणी का चुनाव वरिष्ठ लेखक मामचंद रिवाड़िया की अध्यक्षता में लोकतांत्रिक तरीके से सम्पन्न हुआ, जिसमें हीरालाल राजस्थानी को पुनः सरंक्षक के तौर पर चुना गया ।
डॉ. राजकुमारी का अध्यक्ष पद पर चयन हुआ । उपाध्यक्ष पद पर चन्द्रकान्ता सिवाल ‘चन्द्रेश’ एवं हरपाल सिंह भारती को चुना गया। महासचिव पद पर रवि निर्मला सिंह को चुना गया। सचिव पद पर बलविंदर सिंह’ बलि, जावेद आलम खान, कुसुम सबलानिया एवम सरिता संधू को चुना गया। कोषाध्यक्ष पद पर डॉ. अमित धर्मसिंह को सर्वसम्मति से चुना गया। सलाहकार मण्डल में मामचंद रिवाड़िया, चित्रपाल और श्रीलाल बौद्ध जी को सर्वसम्मति से रखा गया ।
अध्यक्षीय भाषण में डॉ. राजकुमारी ने कहा कि दलेस लोकतांत्रिक मूल्यों पर टिका हुआ संगठन है। हमें इन मूल्यों के साथ आगे बढ़ना है। समय, समाज और साहित्य के प्रति दलेस सदस्यों के प्रगतिशील दृष्टिकोण की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। हमें संगठन के प्रति अपने दायित्वों को प्राथमिकता देते हुए काम करने की ज़रूरत है।
सरंक्षक हीरालाल राजस्थानी ने दलेस संगठन के इतिहास को याद करते हुए अपने अब तक के अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि दलेस जाति, धर्म, लिंग से परे मानवीय मूल्यों का प्रतिनिधित्व करने वाला संगठन है, जिसमें हर किसी का स्वागत है। हमें अधिकारों और कर्तव्यों के बीच वैचारिक सन्तुलन और ईमानदारी को प्रश्रय देना चाहिए ।
उपाध्यक्ष चन्द्रकान्ता सिवाल ‘चंद्रेश’ ने समस्त कार्यकारिणी को बधाई देते हुए संगठन की आगामी योजनाओं पर प्रतिबद्ध हो कर काम करने की ज़रूरत की ओर ध्यान दिलाया ।
उपाध्यक्ष हरपाल सिंह भारती ने संगठन की ज़रूरत पर बल देते हुए कहा कि समतामूलक समाज की स्थापना के लिए हमें संगठित हो कर प्रयास करने पड़ेंगे।
महासचिव रवि निर्मला सिंह ने संविधान की प्रस्तावना में दर्ज ‘हम भारत के लोग’ की महती भावना को आत्मसात करने पर बल दिया। संगठन के उद्देश्य प्राथमिक हैं। इन उद्देश्यों की पूर्ति ही हम सबका साध्य होना चाहिए ।
कोषाध्यक्ष अमित धर्मसिंह ने अपनी बात रखते हुए कहा कि किसी संगठन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि हम उस से तन, मन और धन से जुड़ें। वैचारिक और आर्थिक दोनों ही स्तर पर हमें बढ़ चढ़ कर काम करना है और हम करेंगे भी।
दलेस सदस्य के तौर पर डॉ. टेकचंद, सत्यनारायण, डॉ. दीपा, डॉ गीता, सुनीता राजस्थानी, हंसराज बड़सीवाल, गुलफ्शा सिद्दकी, अशोक कुमार और ममता जयंत को चुना गया ।
कार्यकारिणी के चुनाव के साथ साथ कोर कमिटी और दलेस के मुखपत्र प्रतिबद्ध पत्रिका के सम्पादक मण्डल का चुनाव भी किया गया । इस अवसर पर डॉ. अमित धर्मसिंह द्वारा संपादित प्रतिबद्ध के संयुक्तांक का लोकार्पण भी किया गया ।

रिपोर्ट – रवि निर्मला सिंह

Related posts

Fearlessly expressing peoples opinion

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy