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शख्सियत

वरवर राव : कवि जीता है अपने गीतों में

वरवर राव एक ऐसी शख्सियत का नाम है जो सत्ता के आगे न झुकता है, न दमन से टूटता है। वह आज फासीवाद के विरुद्ध प्रतिरोध की आवाज है। इस अंधेरे के खिलाफ रोशनी है, एक उम्मीद है। वह कलम उठाता है और कविता लिखता है। कविता ललकार बन जाती है, कुछ इस तरह:

‘जीवन का बुत बनाना/काम नहीं है शिल्पकार का/उसका काम है पत्थर को जीवन देना/मत हिचको/वो शब्दों के जादूगर!/जो जैसा है, वैसा कह दो/ताकि वह दिल को छू ले’ –
ऐसी कविताओं से ही वरवर राव जाने जाते हैं। वे सीधी, सरल, सच्ची और साफ-साफ बात करते हैं। उनकी कविताएं दिल दिमाग में उतरती हैं। इनमें  सामाजिक बदलाव, जीवन संघर्ष और जागरण के संदेश हैं। उनके लिए कविता का यही काम है। वह लोगों को रोटी नहीं दे सकती है, लेकिन रोटी के लिए संघर्ष की प्रेरणा जरूर दे सकती है। इसी अर्थ में वे पत्थर को जीवन देने की बात करते हैं।
मुक्तिबोध ने कहा था ‘तय करो किस ओर हो तुम?’ और ‘पार्टनर, तुम्हारी पॉलिटिक्स क्या है?’ वरवर राव इस सवाल से आगे के कवि हैं। वे तय करने के बाद के तथा पॉलिटिक्स को लेकर वैज्ञानिक दृष्टि रखने वाले कवि हैं। उनके लिए कविता स्वांतः सुखाय या मनोरंजन की वस्तु न होकर सामाजिक बदलाव का माध्यम है। इसलिए उनके लिए कविता करना या कहिए उनका संपूर्ण रचना कर्म सांस्कृतिक काम है। वहां संस्कृति और राजनीति के अन्तर्सम्बन्धों को लेकर कोई दुविधा या भ्रम नहीं है। उनकी समझ है कि सामाजिक बदलाव और शोषण उत्पीड़न से मुक्त मानव समाज की रचना के संदर्भ में कवि कलाकार उसी तरह का योद्धा है जिस तरह एक राजनीतिक कार्यकर्ता। अपनी स्वायत्तता और विशिष्टता के बावजूद मानव समाज के संघर्ष में दोनों की भूमिका है।
वरवर राव इसके उत्कृष्ट उदाहरण हैं। जेल की कालकोठरी या दमन उत्पीड़न के विभिन्न तौर तरीके उन्हें अपने मकसद से विचलित नहीं कर सका है।
वरवर राव तेलुगू साहित्य-संसार में चमकता हुआ सितारा हैं। इस साहित्य की खासियत है कि इसने राजनीति को हमेशा से कमान में रखा है। संघर्ष और सृजन इसकी दो आंखें हैं। इसी से तेलुगू का क्रान्तिकारी साहित्य पैदा हुआ है। उसकी पहचान बनी है। इसी की देन दिगम्बर पीढ़ी के कवियों का क्रान्तिकारी के रूप में रूपांतरण है।
आजादी के बाद सबसे पहले तेलुगू के क्रान्तिकारी लेखकों का संगठन बना। विरसम (विप्लवी रचियतालु संघम) 1970 में अस्तित्व में आया। प्रलेस (प्रगतिशील लेखक संघ) स्वतंत्रता के उपरांत प्रभावहीन हो चुका था। उसकी आंध्र शाखा के अध्यक्ष महाकवि श्रीश्री ने प्रलेस से नाता तोड़ा और विरसम से जुड़ गए। उनकी घोषणा थी – ‘अब जरूरत है क्रान्तिकारी लेखन की। सज्जाद जहीर का प्रगतिशील लेखक संघ अपने रास्ते से भटक चुका है। अपने प्रांत में हम झूठी प्रगतिशीलता नहीं चलने देंगे। इसलिए हमने क्रान्तिकारी लेखक संगठन बनाया है।’
श्री श्री के नेतृत्व में सुब्बाराव पाणिग्रही, चेराबंडा राजू, ज्वालामुखी, निखिलेश्वर, एम टी खान, गदर, केवीआर, टी मधुसूदन राव आदि रचनाकारों द्वारा क्रान्तिकारी साहित्य की रचना हुई। नक्सलबाड़ी और श्रीकाकुलम के संघर्ष की प्ररेणा से यह कला व साहित्य के क्षेत्र में जन उभार था।  इसे सत्ता के क्रूरतम दमन का शिकार होना पड़ा। बहुत से कवि व लेखक जो इस आंदोलन में कूद पड़े थे, वे शहीद हो गए। कइयों को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें षड्यंत्र केस में फंसाया गया। अनेक रचनाकरों की नौकरियां चली गईं। वरवर राव की निर्मिति में साहित्य और संघर्ष के इसी जन उभार की भूमिका थी।
वरवर राव का जन्म 3 नवम्बर 1940 को हुआ। काव्य लेखन की शुरुआत किशोरावस्था में हो गई थी। 17 की उम्र में कवि के बतौर पहचान मिली। वे मार्क्सवाद से प्रभावित हुए। विरसम से जुड़े। 26  की उम्र में तेलुगू साहित्य की पत्रिका ‘सर्जना’ का संपादन किया। 18 मई 1973 को जब उम्र महज 33 की होगी, उन्हें मीसा के तहत बंदी बनाया गया। उसके बाद इमरजेंसी के दौरान भी गिरफ्तारी हुई। दो दर्जन मुकदमे कायम किए गए। अनेक बार गिरफ्तारी हुई। सभी आरोप बेबुनियाद साबित हुए और अदालत द्वारा वरवर राव बाइज्जत बरी किए गए।

उन्होंने विपुल साहित्य लेखन किया। दर्जन से ऊपर तो उनके कविता संकलन हैं। अनेक भाषाओं में उनकी कविताओं का अनुवाद हुआ। हिन्दी में ‘साहस गाथा’ नाम से उनका कविता संग्रह आया। उनकी अनेक आलोचना कृतियां हैं। उन्होंने अनुवाद का काम किया। अखबारों के लिए स्तंभ लेखन किया। वर्तमान में वे आधुनिक तेलुगू साहित्य के प्रतिनिधि रचनाकार हैं। भारत के प्रगतिशील व जनवादी साहित्य समाज में उनकी प्रतिष्ठा है।

वरवर राव को अपनी प्रखरता, सत्ता विरोध और जन प्रतिबद्धता की कीमत चुकानी पड़ी है। उन्हें भीमा कोरेगांव-एल्गार परिषद केस में गिरफ्तार किया गया। इनके साथ अनेक मानवाधिकार कार्यकर्ता, बुद्धिजीवी, लेखक, वकील आदि को बंद किया गया। इन सबके ऊपर अनलॉफुल एक्टिविटिज प्रिवेंशन एक्ट (यूएपीए) के तहत कार्यवाही की गई।
सत्ता के द्वारा ऐसे बुद्धिजीवियों के लिए एक नया पद इजाद किया गया है। वह है ‘अर्बन नक्सल’। आज सत्ता से असहमति व्यक्त  करने वाले लेखकों, पत्रकारों, बुद्धिजीवियों, सामाजिक व मानवाधिकार कार्यकर्ताओं आदि के लिए यही पदनाम है। यह दायरा बढ़ता जा रहा है।

सरकार काव्य लेखन, साहित्य सृजन, बौद्धिक व लोकतांत्रिक क्रियाकलाप आदि को अनुकूलित करने में लगी है। उसे असहमति व आलोचना बरदाश्त नहीं है। जो विरोध में है, उनका दमन-उत्पीड़न सामान्य सी बात है। आज ऐसे लोगों  की लंबी फेहरिश्त  बनाई जा सकती है  जिन्हें शिकार बनाया गया है या बनाया जा रहा है। बुलडोजर दमन का प्रतीक बन गया है।

यह वर्तमान की सच्चाई है, परन्तु इसका दूसरा पहलू भी है। वह है प्रतिरोध का। वरवर राव की  गिरफ्तारी के बाद साहित्य समाज में उसकी प्रतिक्रिया देखने में आई। इसके विरोध में अनेक कवियों ने कविताएं लिखीं, साहित्यकारों ने विरोध दर्ज किया और उनके साथ एकजुटता प्रदर्शित की।
आज वरवर राव की उम्र 82 की हो चुकी है। लंबे समय तक जेल में बंद होने के बाद मेडिकल ग्राउंड पर उन्हें पिछले साल अगस्त में जमानत मिली। जेल में रहते हुए उनके जीवन के लिए गंभीर संकट पैदा हो गया था। यहां उनका जरूरी इलाज हो सके, इसके लिए भी अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ा। जेल में रहते हुए उन्हें  भारी यातना से गुजरना पड़ा। जेल में सामान्य रूप से मिलने वाली सुविधाओं से भी वंचित कर दिए गए। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के  हस्तक्षेप के बाद वे जमानत पर रिहा हुए।  वे जेल से बाहर तो आ गए परंतु उन पर कोर्ट की तमाम शर्तें लागू हैं।

अदालत के आदेश में कहा गया है कि कवि अपने घर हैदराबाद वापस नहीं जा सकता। उनकी तीन बेटियां हैं – सहजा, अनला और पवना। वे हैदराबाद में रहती हैं। वहां उनका परिवार है। वरवर राव की उम्र और स्वास्थ्य को देखते हुए उनकी देखभाल के लिए बेटियों का साथ रहना जरूरी है। कोर्ट का आदेश ऐसा है जिसमें वे मुंबई नहीं छोड़ सकते। फलस्वरूप उन्हें मुम्बई में ही रहना पड़ रहा है। उनके साथ पत्नी पी हेमलता जी हैं जो उनका ख्याल रखती हैं। उन्हें सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेने की मनाही है। वे प्रेस, इलेक्ट्रानिक व सोशल मीडिया पर बयान नहीं दे सकते हैं।

संप्रति वरवर राव मुम्बई के गोरेगाांव स्थित साईंबाबा कांपलेक्स की चौथी मजिल पर रहते हैं। यहीं मुम्बई प्रवास के दौरान पिछले माह हमारी मुलाकात हुई। उनके साथ एक शाम के कुछ घंटे हमने बीताये। हेमलता जी की चाय के साथ उनसे साहित्य व समाज को लेकर गुफ्तगू हुई। कृतियों का आदान-प्रदान हुआ। मेरी जीवन संगिनी विमल किशोर भी साथ थीं। उन्होंने बढ़ती उम्र, स्वास्थ्य तथा अकेलेपन से निपटने के तरीके के तौर पर अनुवाद के काम में अपने को लगा रखा है। पिछले दिनों बांगला के मशहूर कवि काजी नजरुल इस्लाम की कविताओं का तेलुगू में अनुवाद किया। यह किताब के रूप में शीघ्र प्रकाशित होकर आने वाली है। गुलजार उनके प्रिय कवि हैं। उनकी कविताओं का भी अनुवाद किया है। बातचीत के प्रसंग में देवीप्रसाद मिश्र की कविता ‘मुसलमान’ पर भी चर्चा हुई। इसका भी तेलुगू में अनुवाद किया गया है। यह एन वेणु गोपाल ने किया है। उन्होंने इसी तरह के सृजनात्मक कामों में अपने को लगा रखा है।
इस मुलाकात में अपनी कृतियों का भी आदान-प्रदान हुआ। अपने दो कविता संग्रह ‘उम्मीद चिनगारी की तरह’ तथा ‘चयनित कविताएं’ जो हाल में आए थे, उन्हें भेंट किया तो विमल किशोर ने अपना संग्रह ‘पंख खोलूं उड़ चलूं’ दिया। वरवर राव जी से भी हमें दो किताबें मिलीं। पहली उनकी जेल डायरी तथा जेल से लिखे उनके पत्रों  का संग्रह है तो दूसरी किताब एन वेणु गोपाल की लिखी ‘द मेकिंग ऑफ वरवर राव’। उनके साथ छोटी सी गोष्ठी भी हो गई। इसमें हमने वरवर राव की गिरफ्तारी के विरोध में लिखी कविता सुनाई। उसकी पंक्तियां इस प्रकार हैं –

‘कवि बड़ा खतरनाक है/वह कविता लिखता है/जीवन के गीत गाता है/क्रान्ति की धुन पर थिरकता है/हां, उनके लिए कवि बड़ा खतरनाक है/…और उसके जीवन को खत्म कर देने के/हजार उपक्रम जारी है/पर यह सत्ता है जो काट रही उसी डाल को/जिस पर वह बैठी है’।

बातचीत के क्रम में हमने बताया कि फादर स्टेन स्वामी की न्यायिक हिरासत में हुई मौत पर भी संग्रह में कविता है। उन्होंने सुनने की इच्छा व्यक्त की। इसे हेमलता जी ने रिकार्ड भी किया। कविता कुछ इस प्रकार थी –

‘सत्य को झूठ/झूठ को सत्य बनाने के खेल के/वे उस्ताद हैं/हत्या की ऐसी-ऐसी तरकीबे हैं उनके पास/कि  हत्या, हत्या नहीं सामान्य मौत लगे/ठण्डी मौत मारना एक सिलसिला है/जो चल पड़ा है/उन्होंने मौत पर/जश्न मनाने वालों का कुनबा खड़ा कर लिया है/लोकतांत्रिक मर्यादाएं वस़्त्र हो चुकी हैं/फादर ने तो यही पूछा था/‘‘क्या है मेरा अपराध?’’/…जब राजा बहरा और अंधा हो/तो ऐसी आवाज नहीं सुनी जाती/अपना नंगापन भी उसे नहीं दिखता’।

विमल किशोर  ने कोरोना काल की विभीषिका और सरकारी उपेक्षा को सामने लाने वाली कविता ‘त्रासदी जीवन की’ का पाठ किया।

आज के इस फासीवादी दौर  में लेखकों व बुद्धिजीवियों की क्या भूमिका हो? हमारे विचार-विमर्श का यह भी विषय था। उन्होंने लंबा समय जेल में गुजारा। अभी भी हालत ऐसी है जिसमें वे लोगों से मिल नहीं सकते हैं। गिने-चुने ही मिलने आते हैं। ऐसे  में क्या संदेश है? उनकी ओर से संदेश जैसा कुछ नहीं था पर जोर देकर कहा – एकता, एकता, एकता….मोर्चा, मोर्चा, मोर्चा। कहना था कि जिस तरह पिछली सदी में जब दुनिया में फासीवाद का उभार हुआ था, हमारे यहां के लेखकों ने फासीवाद मोर्चा बनाया था। उसी  तरह का मोर्चा बने। उसी दिशा में पहल ली जानी चाहिए। यह भी कहना था कि लेखकों के अनेक संगठन हैं। इनके होते हुए भी मोर्चा बन सकता है। उनकी राय थी कि वे जो कर रहे हैं, वे करते रहें। उनका अस्तित्व बना रहे। इसके बाद भी उनके बीच फासीवाद विरोधी संयुक्त मोर्चा बन सकता है और बने। संघर्ष और एकजुटता से ही राह निकलेगी।

वरवर राव जी और हेमलता जी के साथ की यह हमारी बेहतरीन शाम थी, ऊर्जस्वित कर देने वाली। हमने उन्हें अपनी रचनाएं सुनाकर बोर किया था। दिली इच्छा उनसे सुनने की थी। हमारे अनुरोध को वे मुस्कुरा कर टाल गए। ऐसे में उनकी कविता का पाठ हमने किया। यह बेंजामिन मोलाइस को फांसी दिए जाने के बाद उन्होंने लिखी थी। यह काफी लोकप्रिय भी है –

‘कब डरता है दुश्मन कवि से/जब कवि के गीत अस्त्र बन जाते हैं/वह कैद कर लेता है कवि को/फांसी पर चढ़ाता है/फांसी के तख्ते के एक ओर होती है सरकार/दूसरी ओर अमरता/कवि जीता है अपने गीतों में/और गीत जीता है जनता के हृदय में’।

 तमाम विपरीतताओं के बीच वरवर राव का कवि अपने गीतों में जीता है जहां एक बेहतर दुनिया और जनमुक्ति का स्वप्न है। उसका संघर्ष इसी स्वप्न को सच्चाई में बदल देने के लिए है।


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