Image default
ख़बर

पूरे देश में 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाकपा माले

सिवान से अमरनाथ यादव, जहानाबाद से कुंती देवी और काराकाट से राजाराम सिंह होंगे प्रत्याशी

झारखंड के कोडरमा से राजकुमार यादव व पलामू-सु. से सुषमा मेहता होंगी पार्टी उम्मीदवार

पटना। लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा नीति एनडीए गठबंधन की करारी शिकस्त हेतु भाकपा-माले ने इस बार कम सीटों पर ही चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. हमारी पार्टी पूरे देश में 22 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े कर रही है बाकि सीटों पर हम भाजपा को हराने के अभियान में उतरेंगे.

यह घोषणा एक अप्रैल को  भाकपा माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने पटना में पत्रकार वार्ता में की। इस मौके पर बिहार के राज्य सचिव कुणाल, पोलित ब्यूरो सदस्य धीरेन्द्र झा, कविता कृष्णन, वरिष्ठ नेता  केडी यादव, पोलित ब्यूरो सदस्य अमर, केंद्रीय कमिटी सदस्य रविदास उपस्थित थे.

दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि भाकपा माले बिहार में  4 सीटों, झारखंड में 2 तथा यूपी, उड़ीसा व अन्य कुछेक राज्यों से चुनाव लड़ रही है. बिहार की चार सीटों में आरा की सीट से प्रत्याशी के नाम की घोषणा हो चुकी है. राजद व महागठबंधन के अन्य दलों ने भी राजू यादव को समर्थन दिया है. जबकि सिवान से पार्टी ने एक बार फिर पूर्व विधायक और चर्चित किसान नेता अमरनाथ यादव, काराकाट से पूर्व विधायक व अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव राजाराम सिंह तथा जहानाबाद से पूर्व जिला परिषद सदस्य व जुझारू महिला नेत्री कुंती देवी को अपना प्रत्याशी बनाया है. पाटलिपुत्र की सीट भाकपा-माले ने राजद के लिए छोड़ दी है.

उन्होंने कहा कि झारखंड में कोडरमा सीट से राज-धनवार के वर्तमान विधायक राजकुमार यादव हमारी पार्टी के प्रत्याशी होंगे. 2014 के लोकसभा चुनाव में राजकुमार यादव ने भाजपा प्रत्याशी को कड़ी टक्कर दी थी और लगभग 2 लाख 55 हजार वोट हासिल किए थे. विगत विधान सभा चुनाव में उन्होंने 50 हजार से ज्यादा वोट लाकर राजधनवार विधानसभा सीट पर बाबू लाल मरांडी को हराया था. झारखंड के पलामू-सु. सीट से गढ़वा जिला परिषद की पूर्व अध्यक्ष सुषमा मेहता हमारी पार्टी की उम्मीदवार हैं. इस प्रकार झारखंड में हम दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं.

यूपी के मिर्जापुर से चर्चित महिला नेत्री जीरा भारती तथा उड़ीसा के पूरी सीट से उड़ीसा ऐपवा की राज्य अध्यक्ष व दलित नेत्री मंदाकिनी सेठी पूरी से पार्टी की प्रत्याशी होंगी और सांबित पात्रा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगीं. दलित महिला नेत्री जीरा भारती ने अपने इलाके में कई बहादुराना आंदोलनों का नेतृत्व किया है. उड़ीसा के कोरापुट-एसटी सीट से भूमि अधिकार वनाधिकार आंदोलन के चर्चित नेता दामोदर सबर पार्टी प्रत्याशी होंगे.

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy