समकालीन जनमत
ख़बर

ऐपवा के सम्मेलन में महिलाओं ने बिजली, पानी, रोजगार, सम्मान और आज़ादी का सवाल उठाया

ग़ाज़ीपुर। ग़ाज़ीपुर के दिलदारनगर (तथागत मैरिज हाल) में 8 अक्टूबर को ऐपवा कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया महिलाओं ने 24 अक्टूबर को बिजली, पानी, रोजगार, सम्मान और आज़ादी के सवाल पर लखनऊ में प्रदेशव्यापी प्रदर्शन को सफल करने का संकल्प लिया।

कार्यकर्ता सम्मेलन का उद्घाटन ऐपवा की राज्य सचिव कुसुम वर्मा ने किया।

सम्मेलन में महिलाओं ने कहा कि सरकार द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने से गरीबों के बिजली बिल अनियमित ढंग से बढ़ रहे हैं और भुगतान न करने पर बिजली विभाग द्वारा मनमाने ढंग से कनेक्शन काट दिया जा रहा है। बिजली के बिना महिलाओं का जीना दूभर हो रहा है। अंधेरे में खाना पकाना, सोना, बच्चों के पढ़ाई आदि दैनिक दिनचर्या के कार्य अस्त व्यस्त हो गए हैं। सम्मेलन में महिलाओं ने कहा की मोदी राज में हम गरीब महंगाई की मार तो झेल ही रहे हैं, इस सरकार की फ्री गैस सिलेंडर की योजना तो पहले ही फेल हो जा चुकी है अब तो राशन की दुकानों में खाना पकाना के लिए मिट्टी का तेल भी नहीं दिया जाता है। मनरेगा में काम तो लगभग बंद होने के कगार पर है। गांव में महिलाएं सम्मानजनक रोजगार में शामिल हो, इसके लिए सरकार के पास कोई इसकी योजना नहीं है। इसलिए हर वक्त कर्ज में डूबे रहने के अलावा हम महिलाओं के पास कोई विकल्प नहीं है और कर्ज न अदा कर पाने की स्थिति में गरीब आत्महत्या कर रहे है और महिला विरोधी यह सरकार सिर्फ बड़े अमीरों के कर्जे माफ कर रही हैं लेकिन हम महिलाओं को न तो रोजगार दे रही है और न ही उनके पुराने कर्जे माफ कर पा रही हैं।

सम्मेलन में 23 सितंबर को बिजली समस्या पर किए गए घेराव का नेतृत्व करने वाली गीता, बन्नी और विंदा को सम्मेलन में सम्मानित किया गया।

सम्मेलन में पंचायत स्तर तक ऐपवा को संगठित करने के लिए  24 ग्राम पंचायतों के लिए 24 ऐपवा लीडर्स को अध्यक्ष बनाया गया और मूर्ति देवी को अध्यक्ष के बतौर जमनिया विधान सभा की जिम्मेदारी दी गई।

कार्यक्रम का संचालन ऐपवा जिला सचिव कॉमरेड हंसा ने और अध्यक्षता मूर्ति देवी ने किया। मंच पर उपस्थित कॉमरेड  श्यामप्यारी ने बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की विरासत को याद करते हुए क्रांतिकारी गीत गाया।

जिला कमेटी सदस्य कॉमरेड  कौशल्या ने भी सम्मेलन को संबोधित किया।

सम्मेलन को वाराणसी जिला की सहसचिव सुजाता भट्टाचार्य ने संबोधित करते हुए सभी महिलाओं को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाले राज्यव्यापी कार्यक्रम को सफल करने का आह्वाहन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेशव्यापी प्रदर्शन में ऐपवा महिलाओं के बिजली, पानी, रोजगार, सम्मान और आज़ादी के सवाल को सुनिश्चित करने के लिये लखनऊ में अपनी आवाज़ बुलंद करेगी।

वाराणसी जिला इकाई की सदस्य विभा वाही सम्मेलन में बतौर अतिथि मौजूद थी । सम्मेलन को भाकपा माले गाजीपुर के जिला सचिव शशिकांत कुशवाहा ने भी संबोधित किया।

 कार्यकर्ता सम्मेलन में गाजीपुर के विभिन्न गांवों से महिला कार्यकर्ताओं ने शिरकत की।

Related posts

Fearlessly expressing peoples opinion