Sunday, August 7, 2022
Homeसाहित्य-संस्कृतिनाटकरंगनायक द लेफ्ट थिएटर का नया प्रयोग, फेसबुक लाइव पर नाटक का...

रंगनायक द लेफ्ट थिएटर का नया प्रयोग, फेसबुक लाइव पर नाटक का मंचन

समकालीन जनमत के फेसबुक पेज पर 12 मई से 23 मई तक चलने वाले लाइव साहित्यिक कार्यक्रम में 12 मई को दोपहर 2 बजे रंगनायक द लेफ्ट थिएटर (जसम), बेगूसराय द्वारा काव्य कोलाज ‘ बेगुसराय की कविताएं  – हिंसा के ख़िलाफ़ ‘ का  मंचन किया गया.इसका निर्देशन रंग-निर्देशक दीपक सिन्हा ने किया.

 नाटक ‘ बेगुसराय की कविताएं – हिंसा के ख़िलाफ़ ‘ में अभिनेता सचिन कुमार ने एकल अभिनय के माध्यम से कविताओं के विम्ब को जीवंत किया. मंचित काव्य-कोलाज समसामयिक घटनाओं पर आधारित मूलतः हिंसा के ख़िलाफ़ है जो  भ्रष्टाचार, शिक्षित बेरोजगार युवकों का रोज़गार की तलाश में भटकना व ग़रीब मजदुरों के शोषण के विरुद्ध आवाज़ बुलंद करता है.

मंचित नाटक में बेगुसराय के चर्चित कवि रामेश्वर प्रशांत, शेखर सावंत, शिवनन्दन सिंह, कवयित्री मुकुल लाल जी तथा दीपक सिन्हा की कविताओं को संयुक्त कर काव्य मंचन किया गया. वैश्विक महामारी के दौर में जहाँ हर तरफ निराशा ही निराशा है वहीं रंगनायक के साथियों ने नाटक के साथ एक नई उर्जा देने का काम किया है. फेसबुक लाइव में मंचन का प्रयोग कर रंगनायक ने इस संभावना को बलवती किया कि इस निराशा भरे काल में भी रंगकर्मी अपने-आप को दर्शकों से जोड़ कर रख सकते हैं.

सशक्त अभिनेता सचिन कुमार ने अपने एकल अभिनय से फेसबुक पर लाइव नाटक के सफल प्रदर्शन के साथ दर्शकों को जोड़ने की कोशिश की है. फेसबुक पर जुड़े रंगदर्शक व कला-प्रेमियों ने इस एकल नाटय-प्रस्तुति की खूब सराहना की.  कार्यक्रम का संचालन रंगकर्मी मोहित मोहन तथा ध्वनि संचालन दीपक सिन्हा एवं यथार्थ ने किया.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments