खबर स्वास्थ्य

डा0 अमित सेनगुप्ता का निधन व्यापक स्वास्थ्य अभियान के लिये अपूरणीय क्षति

पीपुल्स हेल्थ मूवमेंट के संस्थापक डा0 अमित सेनगुप्ता का 28 नवम्बर को गोवा में समुद्र में तैरते समय एक दुर्घटना में निधन हो गया. उन्होंने अपना पूरा जीवन लोगों को स्वास्थ्य उपलब्ध कराने के संघर्ष में लगा दिया और जनस्वास्थ्य, औषधि नीति और बौद्धिक सम्पदा अधिकारों से सम्बन्धित मुद्दों पर महत्वपूर्ण कार्य किया. उनके निधन पर कई संगठनों ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि दी है.

जन स्वास्थ्य अभियान ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वर्ष 2000 में सावर, बंगलादेश में पीपुल्स हेल्थ मूवमेंट की स्थापना के समय से ही वह उसके संस्थापक सदस्य थे। एक चिकित्सक के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अमित ने अपना पूरा जीवन लोगों को स्वास्थ्य उपलब्ध कराने के संघर्ष में लगा दिया और जनस्वास्थ्य, औषधि नीति और बौद्धिक सम्पदा अधिकारों से सम्बन्धित मुद्दों पर काम किया। उन्होंने जनस्वास्थ्य और औषधि नीति के क्षेत्र में अनेकों शोध परियोजनाओं का नेतृत्व किया।

अखिल भारतीय जन विज्ञान संजाल समेत अनेकों नागरिक-समाज मंचों और संजालों से वह जुड़े रहे। वह पीपुल्स हेल्थ मूवमेंट के एसोसियेट ग्लोबल कोआॅर्डिनेटर रहे और ग्लोबल हेल्थ वाॅच और विश्व स्वास्थ्य संगठन के संपादन-समूह के कार्यों को भी संचालित किया। वह पीपुल्स हेल्थ मूवमेंट के भारतीय चैप्टर, जन स्वास्थ्य अभियान के सह-संचालक रहे। वह भारत भर के और पूरी दुनिया के पत्र-पत्रिकाओं के लिये नियमित रूप से लिखते रहे।

अभी हाल में ही ढाका में आयोजित जन स्वास्थ्य संसद के आयोजन में उन्होंने केन्द्रीय भूमिका निभायी थी जहाँ लगभग 73 देशों के 1400 से अधिक प्रतिनिधियों ने स्वास्थ्य एवं सामाजिक न्याय के लिये किये गये अपने संघर्षों और मिलजुल कर काम करने की योजनाओं को साझा किया था।

अमित सेनगुप्ता ने पीपुल्स हेल्थ मूवमेंट को अपनी असाधारण राजनैतिक, सांगठनिक और नेतृत्व क्षमता से समृद्ध किया। उन्होंने हमारे लिये शानदार विरासत छोड़ी हैः उनकी मोहक जीवनशैली, उनकी सूझ-बूझ, ऊष्मा, ईमानदारी, खुशदिली, व्यंग्यपूर्ण परिहास और एक न्यायपूर्ण और बराबरी की दुनिया के प्रति उनका अविचलित समर्पण।

उनका निधन सम्पूर्ण विश्व में और भारत में व्यापक स्वास्थ्य अभियान के लिये अपूरणीय क्षति है। हम अमित की पत्नी तृप्ता और बेटे अरिजीत के लिये अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं। पीपुल्स हेल्थ मूवमेंट और जन स्वास्थ्य अभियान, सबके लिये स्वास्थ्य के अमित के सपने को और शक्तिशाली बनाने की दिशा में अपना प्रयास जारी रखेगा।

Spread the love

Leave a Comment